Saturday, March 21, 2015

क्लैट 2015 की तैयारी का समय

देश की नामी लॉ यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिये प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली परीक्षा क्लैट या कॉमन लॉ एडमीशन टेस्ट इस साल 10 मई को होने जा रही है.  जाहिर है सबसे अच्छे लॉ स्कूल्स में प्रवेश करने से पहले इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार अपनी तैयारियों में लगे होंगे.

इस साल कई लोगों ने इस परीक्षा में 20 वर्ष की आयुसीमा को लेकर विभिन्न उच्च न्यायालयों में याचिकाएं लगाई थीं.  न्यायालयों ने भी याचिकाकर्ताओं के हक में फैसला सुनाया.  यानी अब पांच वर्षीय एल एल बी अंडर ग्रैजुएट कोर्स में एडमीशन के लिये निर्धारित  आयुसीमा की अनिवार्यता समाप्त हो गई है.  20 वर्ष की आयुसीमा से अधिक के उम्मीदवार भी इस परीक्षा में बैठें ऐसा निर्देश विभिन्न उच्च न्यायालयों ने लखनऊ की डॉ राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी को दिया है जो इस वर्ष क्लैट को आयोजित कर रही है.

परीक्षा के लिये आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च है और इसके लिये आनलाइन आवेदन.  http://clat.ac.in पर किया जा सकता है.  लॉ ग्रैजुएट में प्रवेश के लिये होने वाली परीक्षा में 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जिनमें इंग्लिश,  जनरल नॉलेज, एलीमेंट्री मैथ, लीगल एप्टीट्यूड,  लॉजिकल रीजनिंग आदि विषय होंगे.

No comments:

Post a Comment